प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए quizadda.in में हजारों वस्तुनिष्ट प्रश्न और प्रेक्टिस पेपर  
यूपीएससी, नेट, सेट, एचएएस, एससबी, सी-टेट, पीजीटी,क्लर्क, ज्यूडीशियल आदि परीक्षाअों के प्रेक्टिस पेपर, वेबसाइट में सभी विषयों के 50000 से अधिक वस्तुनिष्ट प्रश्न शामिल
दिल्ली. वर्तमान के डिजिटल युग में quizadda.in वेबसाइट प्रतियोगी परीक्षाओं के बहुत ही उपयोगी है। जिसमें युवाओं को एक ही स्थान पर हजारों की संख्या में प्रश्नपत्र हल करने का मौका मिलेगा। उपरोक्त वेबसाइट में यूपीएससी, नेट, सेट, एसएसबी और एचएएस], पीजीटी, ज्यूडीशियल, सी-टेट, बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। वेबसाइट में सभी प्रमुख परीक्षाओं के ओल्ड प्रश्नपत्रों को प्रेक्टिस पेपर के रुप में शामिल किया गया है। quizadda.in वेबसाइट में नेशनल जनरल नॉलेज, स्टेट लेबल का जनरल नॉलेज, यूपीएससी, एचपीएचएएस, नेट, सेट, एप्टीटीयूट और एसएसबी के ओल्ड पेपरों को हल किया गया है। इसके साथ ही इतिहास, राजनीतशास्त्र, भूगोल सहित अन्य विषयों के वस्तुनिष्ट प्रश्नों को शामिल किया गया है। वेबसाइट में एक ही स्थान पर कई प्रतियाेगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर प्रतिभागियाें को मिलेगा।
हर परीक्षा के लिए अलग-अलग प्रैक्टिस पेपर
quizadda.in वेबसाइट में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग टेस्ट पेपर शामिल किए गए हैं। आप quizadda.in वेबसाइट में जाकर जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके प्रैक्टिस पेपर का चयन कर अपनी तैयारी कर सकते हैं। quizadda.in वेबसाइट में नेशनल जनरल नॉलेज के अलग से हजारों वस्तुनिष्ट प्रश्न दिए गए हैं और उनसे राष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान की तैयारी कर सकते हैं। इसी तरह नेट और सेट परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र 1 के साथ कामर्स, इतिहास, राजनीति शास्त्र, मास कम्यूनिकेशन, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, समाज शास्त्र सहित अन्य विषयों के हजारों वस्तुनिष्ट प्रश्नों के साथ प्रैक्टिस पेपर शामिल किए गए हैं। आप इन प्रैक्टिस पेपर के माध्यम से तैयारी के साथ-साथ प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। इसके साथ ही सी-टेट, एसएसबी, बैंक पीओ, पीजीटी, सेट परीक्षा के साथ-साथ अन्य परीक्षाओं के प्रैक्टिस पेपर शामिल किए गए हैं।
हिमाचल की परीक्षाओं के पूछे गए हजारों वस्तुनिष्ट प्रश्न भी शामिल
quizadda.in वेबसाइट को हिमाचल की प्रतियोगी परीक्षाओं के ध्यान में रखकर विशेष तौर से तैयार किया गया है। जिसमें गत पांच वर्ष से अधिक समय में आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में हिमाचल से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को अलग से शामिल किया गया है। हिमाचल समान्य ज्ञान के भाग में हिमाचल से संबंधित लगभग 2000 से अधिक वस्तुनिष्ट प्रश्नों को शामिल किया गया है जो 20 से अधिक प्रैक्टिस पेपर के रुप में वेबसाइट में शामिल हैं। हिमाचल की लोक सेवा आयोग, एसएसबी, पीजीटी, क्लर्क, सेट परीक्षाओं में पूछे गए हिमाचल से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को एकत्र कर प्रैक्टिस पेपर के रुप में शामिल किया गया है। इस तरह हिमाचल के इतिहास, भूगोल, राजनीति, धर्म आदि से संबंधित लगभग सभी प्रश्न वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
वेबसाइट में हैं 50000 से अधिक वस्तुनिष्ट प्रश्न पत्र
quizadda.in वेबसाइट में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर वस्तुनिष्ट प्रश्नों को शामिल किया गया है। जिसमें यूपीएससी, जीके, इतिहास, नेट, सेट, एसएसबी, एचएएस, एमपीपीएसी के पुराने पेपरों को शामिल किया गया है। जिससे आप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के आधार पर अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसमें प्रतिभागियों को सबसे अधिक फायदा है कि वह परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ प्रेक्टिस भी कर सकते हैं जिससे उनके वर्तमान स्कोर का पता चलेगा ओर उनकी तैयारी में कितना सुधार हो रहा है, इसका भी पता चलता रहेगा, जिससे वह प्रेक्टिस के लिए अधिक समय देकर अपने को परीक्षा में सफल होने के स्तर तक ला सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन को लेकर वेबसाइट को लगातार अपडेट किया जा रहा है। जिससे परीक्षा में आने वाली नई जानकारियों से भी प्रतिभागी अवगत हो सकें। वेबसाइट में लगातार नए परीक्षाओं के सिलेबस के अाधार पर वस्तुनिष्ट प्रश्नों को शामिल किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं और राज्य स्तरीय परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी प्रश्नों को शामिल किया जा रहा है।
सभी परीक्षाओं के ओल्ड पेपर भी आंसर की के साथ उपलब्ध
quizadda.in वेबसाइट में यूपीएससी, नेट, सेट, पब्लिक सर्विस कमीशन, एमपीपीएससी, एसएसबी सहित प्रमुख परीक्षाओं के ओल्ड पेपर की सुविधा प्रतिभागियों को फ्री में उपलब्ध है। वेबसाइट में पुराने प्रश्न पत्रों के साथ आंसर की भी उपलब्ध है। जिससे प्रतिभागियों को एक ही स्थान पर सभी परीक्षाओं के ओल्ड पेपर मिल पाएंगे। परीक्षार्थी एक ही स्थान पर सभी परीक्षाओं के पुराने पेपर अांसर की साथ देख सकते हैं। उन्हें अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर पेपर और आंसर की नहीं देखनी होगी। इसके साथ ही बहुत सी परीक्षाओं के ओल्ड पेपर वैबसाइट पर नहीं होते हैं वह भी ओल्ड पेपर इस वैबसाइट पर उपलब्ध है। जैसे हिमाचल प्रदेश एसएसबी की परीक्षााअों के ओल्ड पेपर भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
करेंट अफेयर्स, रोजगार समाचार और इंटरव्यू टिप्स भी शामिल
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं की सुविधा के लिए quizadda.in वेबसाइट में करेंट अफेयर्स के वस्तुनिष्ट प्रश्नों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही युवाओं को विस्तार से जानकारी के लिए वेबसाइट के फेसबुक पेज पर समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। वेबसाइट में इंटरव्यू में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए विशेष टिप्स दिए गए हैं। जिसमें आईएएस और आईपीएस के इंटरव्यू में सफल होने वाले परीक्षार्थियों से इंटरव्यू में पूछे गए सवालों और उनके द्वारा दिए गए जवाबों को शामिल किया गया है। इन सफल परीक्षार्थियों के इंटरव्यू के आधार पर आप इंटरव्यू की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।
अब ऑफलाइन खत्म, ऑन लाइन ही होंगी प्रतियोगी परीक्षाएं
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन quizadda.in वेबसाइट तैयार करने का मकसद है कि अब डिजिटल इंडिया के युग में सभी प्रतियोगी परीक्षाएं ऑनलाइन ही आयोजित होंगी। वर्तमान समय में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के फार्म ऑनलाइन ही भरे जा रहे हैं और बहुत सी प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित होने लगीं हैं। पब्लिक सर्विस कमीशन, यूपीएससी, यूजीसी और राज्यों की एसएसबी में भी ऑनलाइन परीक्षा की तैयारियों हो रहीे हैं। केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया को लागू करने के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने की प्लॉनिंग कर चुकी है और सभी भर्ती बोर्डाें में आॅनलाइन का कार्य तेजी से चल रहा है। जिससे अब आने वाले समय में जाे परीक्षार्थी ऑनलाइन टेस्ट देने में सक्षम नहीं होंगी वे प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ही नहीं ले सकेंगे क्योंकि अब ऑफ लाइन सिस्टम खत्म हो रहा है और हर परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी। इस कारण परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा की प्रैक्टिस और तैयारी के मकसद से वेबसाइट तैयार की गई है।

किताबों से बहुत सस्ता है ऑनलाइन तैयारी करना
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन तैयारी करना किताबों से बहुत सस्ता है। इसमें अलग-अलग परीक्षा की तैयारी के लिए अलग-अलग किताबों के खरीदने की झंझट नहीं है। आप एक बार मैंबर बन जाते हैं तो आप quizadda.in वेबसाइट में उपलब्ध सभी परीक्षाओं के प्रैक्टिस पेपर से अलग-अलग परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही परीक्षा से संबंधित सिलेबस के आधार पर वस्तुनिष्ट प्रश्न की अलग-अलग किताबों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। quizadda.in वेबसाइट पर सभी विषयों राष्ट्रीय सामान्य ज्ञान, हिमाचल समान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, संविधान, राजनीति शास्त्र के साथ गणित और रीजनिंग के प्रश्न भी शामिल हैं।  इसके साथ ही आपको किसी भी परीक्षा के ओल्ड पेपर खरीदने की जरुरत भी नहीं है। वेबसाइट में प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं के ओल्ड पेपर आंसर सीट के साथ ही quizadda.in वेबसाइट में फ्री में उपलब्ध हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Water Resources of Himachal Pradesh

Current Affair